Supaul News: सुपौल में कोसी नदी का जलस्तर में बढ़ोतरी, बैराज के 21 फाटक खोले गए

 Supaul News: सुपौल में कोसी नदी का जलस्तर में बढ़ोतरी, बैराज के 21 फाटक खोले गए

बिहार के सुपौल में कोसी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है । बीते बुधवार की सुबह से ही कोसी नदी के बैराज से डिस्चार्ज लगातार बढ़ते क्रम में दर्ज किया जा रहा है । आज गुरुवार यानी 27 जून की बात की जाए तो सुबह आठ बजे तक डिस्चार्ज का लेवल एक लाख 48 हजार क्यूसेक दर्ज किया गया है । बढ़ते पानी के प्रेशर को देखते हुए बैराज प्रशासन की ओर से 56 में से 21 फाटक खोल दिए गए हैं ।

आपको बता दें प्रशासन की ओर से स्थिति पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है । एक तरफ जहां बिहार में मॉनसून ने दस्तक दे दी है तो उधर नेपाल के पहाड़ी इलाकों में भी पिछले कुछ दिनों में रुक-रुककर लगातार वर्षा हुई है । बारिश के चलते कोसी नदी में पानी का प्रवाह बढ़ गया है । नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है । मालूम हो कि हो कि हर साल बारिश के समय कोसी के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए परेशानी सामने आती है । हर साल निचले इलाकों में पानी भरने का खतरा रहता है ।

बता दें कि किसानों की फसलें डूब जाती हैं । इस बार भी हुआ है । इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है । किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया है । किसानों की मानें तो करीब 200 एकड़ में लगी मूंग और मक्के की फसल पूरी तरह से डूब गई है ।उधर प्रशासन और स्थानीय लोग किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं । हालांकि फिलहाल खतरे वाली कोई बात नहीं है । ये जरूर है कि अचानक पानी आ जाने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है । वहीं दूसरी ओर लोगों में भी नाराजगी है कि अब तक नाव आदि की व्यवस्था नहीं की गई है ।

संबंधित खबर -