सुशील मोदी ने ली आखिरी सांस दिल्ली एम्स ली, लंबे समय तक रहे बिहार के डिप्टी CM

 सुशील मोदी ने ली आखिरी सांस दिल्ली एम्स ली, लंबे समय तक रहे बिहार के डिप्टी CM

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी का सोमवार को निधन हो गया । वो कैंसर से पीड़ित थे और उनका इलाज दिल्ली एम्स में चल रहा था । उन्होंने 72 साल की उम्र में सोमवार को अंतिम सांस ली । उन्होंने अपने राजनीति की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी । छात्र जीवन से अबतक सुशील कुमार मोदी ने सियासत में करीब 5 दशक का लंबा सफर तय किया । राजनीति में उन्होंने कई उतार चढ़ाव देखे ।

आपको बता दें साल 2005 में जब एनडीए बिहार की सत्ता पर काबिज हुई तो उस वक्त सुशील कुमार मोदी डिप्टी सीएम बनाए गये थे । उन्हें बिहार में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था । इसके बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था । साल 2010 में बिहार में फिर से नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी । इस दौरान भी सुशील कुमार मोदी फिर से डिप्टी सीएम के पद पर काबिज रहे । बीजेपी के लिए बिहार में बेहद ही अहम चेहरा बनकर उभरे सुशील कुमार मोदी करीब 11 सालों तक नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार में उपमुख्यमंत्री की कुर्सी पर रहे ।

सुशील कुमार मोदी को बिहार विभूति के नाम से जाने जाने वाले अनुग्रह नारायण सिन्हा के बाद सबसे अधिक समय तक डिप्टी सीएम रहने का सौभाग्य मिला । अनुग्रह बाबू ने 13 वर्षों तक बिहार की बिना स्वार्थ के सेवा की । वे बिहार प्रांत के उप-प्रधानमंत्री और आज़ादी के बाद पहले डिप्टी सीएम के साथ वित्त मंत्री रहे । उन्होंने कई विभागों में मंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली थी ।सुशील कुमार मोदी उन नेताओं में से हैं जिन्हे राज्यसभा, लोकसभा, बिहार विधान परिषद और बिहार विधान सभा के सदस्य रहने का गौरव प्राप्त है ।

संबंधित खबर -