पटना गांधी मैदान इलाके की हवा जहरीली, एक्यूआई लेवल 407 रिकाॅर्ड दर्ज

 पटना गांधी मैदान इलाके की हवा जहरीली, एक्यूआई लेवल 407 रिकाॅर्ड दर्ज

राजधानी पटना के गांधी मैदान इलाके की हवा जहरीली हाे गई है। बीते दिन बुधवार काे वहां का एक्यूआई लेवल 407 रिकाॅर्ड किया गया। पीएम 2.5 सात गुना तो पीएम 10 पांच गुना बढ़ा हुआ है। बता दें कि इस इलाके में मेट्रो, सड़क और पुल निर्माण चल रहा है। निर्माण कंपनियाें द्वारा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। हरे पर्दे से घेरा किए बिना निर्माण कार्य किया जा रहा है।

वही तारामंडल, दानापुर, पटना सिटी, ईको पार्क सहित शहर के अन्य इलाकों में एक्यूआई लेवल 200 से कम रिकॉर्ड किया गया है। मेयर सीता साहू ने कहा कि गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाली एजेंसियाें पर जुर्माना लगाया जायेगा। कार्रवाई करने के लिए तैयारी चल रही है। नगर निगम ने ड्यूटी से गायब रहने वाले 623 कर्मचारियों को कार्यमुक्त कर दिया है। नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने तीन माह की उपस्थिति की जांच के बाद यह एक्शन लिया है।

आपको बता दें कि स्पष्टीकरण देने के लिए उन्हें नोटिस भी थमाया गया है। निगम प्रशासन की ओर से कहा गया है कि ऐसे कर्मी जो लगातार 15 से 30 दिनों तक अनुपस्थित रहे हैं, उनपर यह कार्रवाई की गई है। सबसे अधिक पाटलिपुत्र अंचल के 188 कर्मियों पर कार्रवाई हुई है। इसके अलावा अजीमाबाद के 92, बांकीपुर के 82, कंकड़बाग के 67, नूतन राजधानी के 124 और पटना सिटी के 70 कर्मियों पर कार्रवाई की गई है।

संबंधित खबर -