केंद्र सरकार ने 18 से 44 आयु वर्ग के लिए बदले नियम, बिना स्लॉट बुक किए लगेगा टीका

 केंद्र सरकार ने 18 से 44 आयु वर्ग के लिए बदले नियम, बिना स्लॉट बुक किए लगेगा टीका

देश में 18 से 44 साल के आयु वर्ग वाले लोगों के कोरोना टीकाकरण लगवाने के नियमों में केंद्र सरकार द्वारा कुछ परिवर्तन किए गए है। अब केंद्र सरकार द्वारा नियमों में बदलाव होने से 18 से 44 आयु वर्ग के लोग कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे जाकर कोविड टीकाकरण करवा सकते है। इसके पूर्व में इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगवाने हेतु अपॉइंटमेंट कोविन पोर्टल पर लेने की जरूरत होती थी।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को अब ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा उपलब्ध की जायेगी। हालांकि वैक्सीन सेंटर बिना अपॉइंटमेंट के टीकाकरण कराने जाने से पहले उनका रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर कराना आवष्यक होगा।
वैक्सीनेशन सेंटर पर जब लोगों के वैक्सीनेशन करने के समय समाप्त हो जाएंगें इसके बाद कोरोना वैक्सीन जो दिन के अंतिम समय में शेष बच जाएगी उसे ऑनसाइड व्यवस्था के तहत लोगों को टीकाकरण की जाएगी। यह सुविधा सरकारी कोरोना टीकाकरण पर उपलब्ध होगी।
जानकारी के मुताबिक स्लॉट बुक हो जाने के बाद भी कई लोग कोरोना टीकाकरण केंद्र पर नहीं जाते है ऐसे में कोरोना वैक्सीन की खराब होने की शिकायत मिल रही थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने इस संबंध में यह निर्णय किया है।
इसके अतिरिक्त देश के ग्रामीण इलाकों में जानकारी के आभाव के कारण कोरोना वैक्सीनेशन ऑनलाईन बुकिंग में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -