कोरोना वैक्सीन प्राइवेट हाॅस्पीटलों में एक मार्च से लगाई जाएगी।

 कोरोना वैक्सीन प्राइवेट हाॅस्पीटलों में एक मार्च से लगाई जाएगी।


देश में कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण पूरा करने के बाद अब दूसरा चरण वैक्सीनेशन का जारी है। केंद्र सरकार ने गत् बुधवार को कहा कि दूसरे बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को एवं 60 वर्ष से अधिक बुजुर्ग लोगों को कोविड-19 कोरोना का टीका एक मार्च से लगाया जायेगा। सरकारी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेषन के प्रक्रिया निःषुल्क दी जाएगी लेकिन प्राइवेट हाॅस्पीटलों में कोरोना वैक्सिनेषन लगवाने में शुल्क देना होगा।


केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में उम्र को ध्यान में रखते हुए दिषानिर्देश जारी किया है। इस दिषानिर्देश के अनुसार बुजुर्ग 60 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिया जायेगा। सरकार ने गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को भी कोरोना वैक्सीनेशन में राहत दी है। गंभीर बीमारी के पिड़ित व्यक्ति जो 45 वर्ष से ऊपर है उनकों भी कोरोना का टीका दीया जायेगा। इन्हें कोरोना के टीका हेतु गंभीर बीमारी से परेशनी संबंधी कागज कोरोना टीका केंद्र पर दिखाने होगें। कोरोना के खिलाफ दूसरे चरण के टीकाकरण में प्राइवेट अस्पतालों को सम्मिलित किया गया है।
केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वैक्सिनेशन के तहत तय मानदंडों के आधार पर दूसरे चरण में सभी लोग टीका लगावा सकते है, चाहे मंत्री हों या आम लोग केंद्रीय मंत्री प्रकाष जावड़ेकर यह बात कही। केंद्रीय मंत्री रविषंकर प्रसाद ने कहा कि कोरोना वैक्सिनेषन का टीका कई मंत्री भुगतान कर लगवाने पर विचार कर रहे है। उन्होंने आगे बताया कि कुछ देषों मेें शुरूआत में ही मंत्रियों ने कोरोना का टीका लगवाये। भारत में कोरोना योद्धाओं से सबसे पहले कोरोना का टीकाकरण प्रारंभ किया गया।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -