देश की सबसे छोटे कद की वकील, जिन्‍होंने हौसलों के बल पर जीता जहां

 देश की सबसे छोटे कद की वकील, जिन्‍होंने हौसलों के बल पर जीता जहां
हाइट 3 फीट 11 इंच! कभी लोग उड़ाते थे मजाक, आज भारत की सबसे कम हाइट की वकील  हैं।india's shortest height girl advocate harvinder kaur

‘कभी किसी को मुकम्‍मल जहां नहीं मिलता…’ निदा फाजली साहब के लिखे इन शब्‍दों से सच्‍चाई झांकती नजर आती है. यह सच है कि जिंदगी में सभी कुछ नहीं मिलता, मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें भले ही बहुत कुछ न मिला हो, मगर वह अपने हौसलों के बल पर अपने सपनों को पूरा करके दिखाते हैं. इन्हीं में से एक हैं हरविंदर कौर (Harwinder Kaur). 24 साल की हरविंदर कौर काबिलियत में किसी से कम नहीं, मगर उनके छोटे कद (Short Height) की वजह से अक्‍सर उन्‍हें लोगों के तंज का निशाना बनना पड़ा. उनकी हाइट महज 3 फिट, 11 इंच है. मगर इसके बावजूद उन्‍होंने इसे अपने लक्ष्‍य के आड़े नहीं आने दिया और अपने सपनों को न सिर्फ पूरा किया, बल्कि अपने साहस के जरिये अपने जैसे अन्‍य लोगों के लिए प्रेरणा बन गईं.

कई बार हौसले टूटे पर हिम्‍मत नहीं हारी


डेजवोल्‍टा प्रोडक्शन की एक रिपोर्ट के मुताबिक हरविंदर कौर उर्फ रूबी भारत की सबसे छोटे कद की वकील (Lawyer) हैं. वैसे तो उनका सपना एयर होस्‍टेस बनने का था, मगर उनकी कम हाइट की वजह से यह पूरा नहीं हो सका. एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने बताया था कि उन्‍होंने हॉकी खेलना चाहा पर अपने कद की वजह से इसे भी नहीं खेल सकीं. छोटे कद के लिए उन्‍होंने कई जतन किए. इलाज कराए, मगर नतीजा कुछ नहीं निकला. स्थिति यहां तक हो गई कि लोगों के मजाक से बचने के लिए उन्‍होंने खुद को कमरे में बंद कर लिया था. मगर उनके हौसलों ने उनका साथ नहीं छोड़ा और उन्‍होंने वकालत के पेशे में आने का फैसला किया. अब उनका सपना जज बनने का है. के नाम से भी जानी जाती हैं. फिलहाल वह जालंधर कोर्ट में कार्यरत है. मगर यहां तक पहुंचना उनके लिए आसान नहीं था. लोग उनके छोटे कद का मजाक बनाते थे.

Meet India's Smallest Stature Lawyer | NewsTrack English 1

आज हैं हजारों फॉलोअर
हर ओर से निराशा मिलने के बाद कई बार उनका हौसला टूटा भी जिसने उन्‍हें तनाव, चिंता की ओर धकेल दिया था, मगर उन्‍होंने खुद को हिम्‍मत बंधाई. मोटिवेशनल वीडियो देखे और खुद को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाया. तब फैसला किया कि उन्‍हें लॉ फील्ड में करियर बनाना है और इसके लिए उन्‍होंने हर ओर से ध्‍यान हटा कर अपनी पढ़ाई पर ध्‍यान दिया और आज वह अपने हौसलों के दम पर न सिर्फ कामयाब हैं, बल्कि यह दिखाने में सफल हुईं कि आपमें योग्‍यता हो तो कोई बाधा आपको रोक नहीं सकती. वह वकील के साथ मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. यहां उनके हजारों फॉलोअर हैं.

हाइट 3 फीट 11 इंच! कभी लोग उड़ाते थे मजाक, आज भारत की सबसे कम हाइट की वकील  हैं।india's shortest height girl advocate harvinder kaur

संबंधित खबर -

2 Comments

Comments are closed.