खोले गए भगवान केदारनाथ के कपाट, प्रधानमंत्री के नाम से हुई पूजा

 खोले गए भगवान केदारनाथ के कपाट, प्रधानमंत्री के नाम से हुई पूजा

कोरोना काल में देवों के देवों महादेव् की कृपा कौन नहीं पाना चाहता. पर्वतों पर विराजमान भगवान केदारनाथ के कपाट अगले छह महीने के लिए खोल दिए गए हैं. इस मौके पर भगवान केदारनाथ के धाम को भव्य और दिव्य तरीके से 11 क्विंटल फूलों से सजाया गया था. अब बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो सकेगा. केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल भी केदारनाथ धाम में इस मौके पर मौजूद थे. सुबह पांच बजे भगवान केदारनाथ के कपाट विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ खोले गए.

सोमवार को सुबह के तड़के 3:30 बजे से केदारनाथ धाम के प्रधान पुजारी बागेश लिंग व विद्वान आचार्यों द्वारा केदार पुरी में पंचाग पूजन के तहत भगवान केदारनाथ सहित अनेक देवी- देवताओं का आह्वान किया गया.

उसके बाद ठीक पांच बजे रावल भीमाशंकर लिंग द्वारा जिला, तहसील प्रशासन व देव स्थानम् बोर्ड के अधिकारियों तथा तीर्थ पुरोहित की मौजूदगी में कपाट खोलने की घोषणा के साथ ही विश्व कल्याण व क्षेत्र की खुशहाली की कामना की गई साथ ही महामारी के इस दौर में बाबा के आशीर्वादों को भी मांगा गया.

रावल भीमाशंकर लिंग की कामना के बाद भगवान केदारनाथ के कपाट पौराणिक परम्पराओं व विधि-विधान से खोले गए. फूल मालाओं से सुसज्जित मंदिर के कपाट खुलते समय केदार पुरी जय भोले, जय केदार के उद्घोषों से गुंजायमान हो उठी. कपाट खुलने के बाद भक्तों ने बाबा केदार के स्वयंभू लिंग के दर्शन कर विश्व कल्याण की कामना की.

संबंधित खबर -