देश में संपूर्ण रेल नेटवर्क 2023 तक पूरी तरह से विद्युतीकृत किया जाएगा : पीयूष गोयल

 देश में संपूर्ण रेल नेटवर्क 2023 तक पूरी तरह से विद्युतीकृत किया जाएगा : पीयूष गोयल
Entire rail network in the country will be fully electrified by 2023: Piyush  Goyal – The Dispatch

देश में संपूर्ण रेल नेटवर्क 2023 तक पूरी तरह से विद्युतीकृत हो जाएगा, जबकि सभी रेल नेटवर्क 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा पर चलेंगे। यह बात रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मेरीटाइम इंडिया समिट -2021 को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सरकार परिवहन की लागत में कमी लाने और आपूर्ति श्रृंखला दक्षता बढ़ाने के लिए मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक समाधानों पर काम कर रही है।

पियूष गोयल ने कहा की सड़क, रेल और जलमार्ग का एकीकरण वास्तव में भारत को ‘वन नेशन, वन मार्केट, वन सप्लाई’ बना सकता है। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के लिए सरकार के तीन मंत्र ‘उन्नयन, निर्माण और समर्पण’ हैं। उन्होंने कहा, 6 वर्षों में भारत के प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता लगभग दोगुनी हो गई है। सरकार ने तटीय आर्थिक क्षेत्रों के साथ स्मार्ट शहरों और औद्योगिक पार्कों और एकीकृत बंदरगाहों का विकास किया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया मैरीटाइम इंडिया-2030 विज़न सरकार की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न बंदरगाह परियोजनाओं में तीन लाख करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश से इस क्षेत्र में 20 लाख नए रोजगार सृजित होंगे।

Rail network to be fully electrified by 2023, to run on renewable energy by  2030: Goyal

संबंधित खबर -