कोरोना काल में बिहार के लोगों ने म्यूचुअल फंड में किया सबसे ज्यादा निवेश, 2 साल में हुई 4 गुनी निवेश

 कोरोना काल में बिहार के लोगों ने म्यूचुअल फंड में किया सबसे ज्यादा निवेश, 2 साल में हुई 4 गुनी निवेश

बिहार में कोरोना काल के दौरान लोगों ने सबसे ज्यादा निवेश म्यूचुअल फंड में किया है। महामारी की मार से धार खोते कारोबार के कारण लोग बचत राशि को बढ़ाने के लिए म्यूचुअल फंड को ठिकाना बनाने लगे हैं। राज्य में निवेश विकल्पों की कमी के कारण भी म्यूचुअल फंड यहां के लोगों में निवेश के लिए पसंदीदा बन गया है।कोरोना के पिछले दो सालों में राज्य से म्यूचुअल फंड में निवेश की कुल राशि चार गुनी से अधिक हो गई है।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड ऑफ इंडिया के ताजा आंकड़ों से इसका पता चलता है। कोरोना के संक्रमण से ठीक पहले वाले महीने फरवरी, 2020 में राज्य से म्यूचुअल फंड में 8019 करोड़ 42 लाख रुपए का निवेश था। जो दिसंबर, 2021 में बढ़कर 32 हजार 254 करोड़ हो गया है। बैंक तथा डाकघर के जमा ब्याज दरों में हो रही कमी के कारण भी लोग बचत राशि को बढ़ाने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर रहे हैं।

आपको बता दें, लोगों में जमा धन को बढ़ाने की ललक है कि राज्य के हर व्यक्ति म्यूचुअल फंड में निवेश 2700 रुपए हो गया है। कुल निवेश राशि 32 हजार 254 करोड़ भी राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 5% है। यानी राज्य की अर्थव्यवस्था का पांच फीसदी हिस्सा म्यूचुअल फंड के हवाले है।

संबंधित खबर -