बिहार के पहले एक्सप्रेस-वे आमस-दरभंगा के निर्माण रास्ता साफ, जल्द शुरू होगा काम

 बिहार के पहले एक्सप्रेस-वे आमस-दरभंगा के निर्माण रास्ता साफ, जल्द शुरू होगा काम

बिहार के पहले एक्सप्रेस-वे आमस-दरभंगा के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। 4 पैकेज में बनने वाली इस सड़क के दो पैकेज का टेंडर पूरा हो गया है। सबसे कम बोली लगाने वाली एजेंसी का चयन कर लिया गया है। अब कागजी प्रक्रिया पूरी कर एजेंसी 2 महीने के अंदर निर्माण कार्य शुरू करेगी। जिस पैकेज का टेंडर हो गया है, उसका निर्माण 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

भारतमाला परियोजना के तहत आमस-दरभंगा एक्सप्रेसवे पर निर्माण कार्य हो रहा है। इस एक्सप्रेसवे के 2 पैकेज की मंजूरी हाल ही में केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्रालय ने दी है। औरंगाबाद से जयनगर तक बन रहे इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत औरंगाबाद के मदनपुर से हो रही है। यह सड़क फोरलेन होगी। गया एयरपोर्ट के बगल से होते हुए जीटी रोड को भी इस सड़क से संपर्कता प्रदान होगी।

आपको बता दें गया से यह जहानाबाद और नालंदा के बॉर्डर से गुजरते हुए पटना में कच्ची दरगाह में मिलेगी। यहां से बिदुपुर के बीच बन रहे छह लेन पुल से चकसिकंदर, महुआ के पूरब होते हुए ताजपुर जाएगी। वहां से दरभंगा एयरपोर्ट के पास से गुजरते हुए जयनगर में समाप्त होगी। औरंगाबाद से जयनगर तक की यह कुल सड़क 271 किलोमीटर लंबी होगी। यह सड़क पटना सहित प्रदेश के 6 जिलों से होकर गुजरेगी।

संबंधित खबर -