बिहार से बाहर कोरोना से मारे लोगों का अबतक सत्यापन नहीं, मृतकों के परिजनों को कैसे मिलेगा मुआवजा

 बिहार से बाहर कोरोना से मारे लोगों का अबतक सत्यापन नहीं, मृतकों के परिजनों को कैसे मिलेगा मुआवजा

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बिहार से बाहर मरने वाले लोगों का अबतक भौतिक सत्यापन नहीं हुआ है। बिना भौतिक सत्यापन के मुआवजे राशि परिजनों को कैसे दी जाएगी। भौतिक सत्यापन के बाद ही मुआवजे की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसे में मुजफ्फरपुर के 62 मृतकों के मुआवजे अटके हैं। इनमें एक न्यायिक अधिकारी भी शामिल हैं, जो उस समय मुजफ्फरपुर में पदस्थापित थे।

आपदा विभाग का कहना है कि सरकार से इस बारे में अबतक कोई पत्र नहीं आया है। एडीएम आपदा अजय कुमार ने बताया कि सरकार से राज्य के बाहर कोरोना से मरे लोगों को मुआवजा या उनके भौतिक सत्यापन पर कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है। निर्देश आएगा, तब कार्रवाई की जाएगी और मृतकों के परिजनों को मुआवजे की राशि दी जाएगी।

वहीं, सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने मुआवजे पर स्पष्ट निर्देश है कि जिनका नाम सरकार के पोर्टल पर है, उनके आश्रित को मुआवजा दिया जाएगा। आपको बता दें आपदा विभाग में 55 लोगों की कोरोना मुआवजा की राशि आयी है, लेकिन इसपर दावा करने वाला अबतक नहीं मिला है।आपदा एडीएम का कहना है कि इसके लिए लोगों को जानकारी भी दी है, लेकिन कोई अबतक सामने नहीं आया है। अगर एक हफ्ते में कोई परिजन नहीं आया तो राशि लौट जाएगी।

संबंधित खबर -