मारुति सुजुकी की इन कारों ने मचाई धूम, कंपनी की बिक्री में भी इजाफा

 मारुति सुजुकी की इन कारों ने मचाई धूम, कंपनी की बिक्री में भी इजाफा

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के लिए बीता मार्च महीना बेहद ही शानदार रहा। आज कंपनी ने बीते मार्च महीने में बेचे गए वाहनों का आंकड़ा पेश किया। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बीते मार्च महीने में कंपनी ने 1,67,014 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने के मुकाबले 99% ज्यादा है। पिछले साल के मार्च महीने में कंपनी ने कुल 83,792 वाहनों की बिक्री की थी।

Maruti Alto Price (April Offers!) - Images, Colours & Reviews - CarWale

कंपनी की कुल बिक्री में 1,49,518 यूनिट्स वाहनों को घरेलू बाजार में बेचा गया है जबकि 5,899 यूनिट्स विटारा ब्रेजा और बलेनो को कंपनी ने टोयोटो को सप्लाई किया है, ताकि वो इनका इस्तेमाल रिबैज्ड Urban Cruiser और Glanza के लिए कर सकें। वहीं बीते मार्च महीने में कंपनी ने कुल 11,597 यूनिट्स वाहनों को एक्सपोर्ट किया है जो कि पिछले साल के मार्च महीने के मुकाबले काफी ज्यादा है। पिछले साल के मार्च महीने में कंपनी ने महज 2,104 यूनिट्स वाहनों को एक्सपोर्ट किया था।

Maruti Alto Price (April Offers!) - Images, Colours & Reviews - CarWale

हालांकि वित्तीय वर्ष 2020-21 में कंपनी ने कुल 1,457,861 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के मुकाबले तकरीबन 6.7% प्रतिशत कम है। इस वित्तीय वर्ष में बिक्री में आई गिरावट का सबसे बड़ा कारण मौजूदा कोरोना महामारी संकट है। पिछले साल कई महीनों तक वाहनों का प्रोडक्शन और बिक्री बंद रहा है, जिसका सीधा असर कारोबार पर देखने को मिला। 

Maruti Suzuki S-Presso Price, Images, Reviews and Specs | Autocar India


इन कारों की बाजार में धूम: 


मारुति सुजुकी की किफायती और बजट कारें देश भर में मशहूर हैं और कंपनी की एंट्री लेवल सेग्मेंट की डिमांड सबसे ज्यादा है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में Alto और S-Presso जैसी छोटी कारों के 24,653 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने में महज 15,988 यूनिट्स थें। वहीं वैगन आर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो, डिजायर के कुल 82,201 यूनिट्स की बिक्री की गई है जो कि पिछले साल के मार्च महीने में 40,519 यूनिट्स थी।

Maruti Wagon R Price - Images, Colours & Reviews - CarWale

हालांकि मिड साइज सेडान कार Ciaz की बिक्री में गिरावट और पिछले साल के मार्च महीने के 1,863 यूनिट्स के मुकाबले महज 1,628 यूनिट्स कारों की बिक्री हुई है। 

यूटिलिटी सेग्मेंट की डिमांड: 

Maruti Swift Price - Images, Colours & Reviews - CarWale


देश में यूटिलिटी सेग्मेंट की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ रही है और इसका पूरा लाभ मारुति सुजुकी को भी मिला है। कंपनी ने बीते मार्च महीने में इस सेग्मेंट में शामिल अपनी विटारा ब्रेजा, अर्टिगा, एस-क्रॉस और एक्सएल-6 जैसे मॉडलों के कुल 26,174 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने में महज 11,904 यूनिट्स थी।

Maruti Celerio Price (April Offers!) - Images, Colours & Reviews - CarWale

कंपनी की मशहूर वैन Eeco ने जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है, कंपनी ने मार्च महीने में इसके 11,547 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के मार्च महीने में महज 5,966 यूनिट्स थी। 

संबंधित खबर -