इन पांच चीज़ों से आपका मानसिक स्वास्थ रहेगा दुरुस्त

 इन पांच चीज़ों से आपका मानसिक स्वास्थ रहेगा दुरुस्त

चाहे वो एक छोटा बच्चा हो या फिर कोई बड़ा व्यक्ति। हर कोई किसी न किसी जिम्मेदारियों के बीच इतना उलझा हुआ है कि उसे अपनी मेंटल हेल्थ यानी मानसिक स्वास्थ्य का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रहता। जब भी आपके सिर में भारीपन सा महसूस होता होगा, तो आप इससे राहत पाने के लिए पेन किलर जैसी दवाओं का इस्तेमाल करते होंगे? लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल में यही मेंटल हेल्थ है। काम का बोझ, शारीरिक थकान या फिर तनाव ये सभी हमारी मेंटल हेल्थ को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए हमें कई छोटी-छोटी बातों का ध्यान देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

Social pressure is damaging the mental health of millennials

हमारी मेंटल हेल्थ को ठीक करने में हमारे खानपान पर काफी कुछ निर्भर करता है। इसलिए हमें इसका ध्यान जरूर देना चाहिए और विशेष रूप से सुबह के नाश्ते का। हम कई बार जल्दी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज या अपने काम पर जाने की वजह से घर पर बने हेल्दी खाने को छोड़ जाते हैं, और फिर भूख लगने पर बाहर का खाना खा लेते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में हमेशा सुबह भूखे पेट घर से जाने की जगह पर हमें घर पर बना भोजन जरूर करना चाहिए।

Mental Health Awareness Week: 28% of millennials 'work through stress' -  Personnel Today

हम में से हर किसी का कोई न कोई दोस्त, भाई-बहन या फिर कोई अन्य ऐसा होता है, जिससे हम काफी बातें करते हैं और उससे अपनी परेशानियां और दिल की बातें साझा करते हैं। अगर आपका भी कोई ऐसा साथी है तो उस करीबी से कभी बात करना न छोड़ें। जब भी समय मिले उनसे मुलाकात करें और अपने मन की बातें साझा करें। ऐसा करने से आपका मन हल्का होगा और हो सकता है कि आपकी कोई परेशानी भी हल हो जाए। इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं।

Employee Burnout Is at the Top of the Stressor List - HR Daily Advisor

कई बार हमारे जीवन में ज्यादातर दिक्कतें इसलिए भी हो जाती हैं कि हम अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाते, जिसके कारण इसका सीधा असर हमारी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। इसलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि हमारे घर के तनाव का असर हमारे काम पर कभी नहीं पड़ना चाहिए। यही नहीं, जब आप अपने दफ्तर के गेट से बाहर निकलते हैं, तो वहां की परेशानियों को भी वहीं छोड़कर जाना चाहिए। इससे आपको काफी राहत मिल सकती है।

किसी भी चीज में हमेशा अपने को शामिल करने से भी फायदा मिल सकता है। उदाहरण के लिए आपकी सोसायटी या दफ्तर में किसी भी तरह की कोई चीजें जैसे- डांस, योगा एक्टविटी आदि हो रही हो, तो उसमें जरूर भाग लें।

5 Surprising Ways That Stress Affects Your Brain

कई लोग अपना समय बचाने के चक्कर में इन चीजों से बचते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आपको नकारात्मक चीजों से भी हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। हमेशी ही अच्छी चीजों को सुनें और उन पर ही चलें। ऐसा करने से भी आपको मेंटल हेल्थ की समस्या में काफी राहत मिल सकती है।

How employees can deal with rising mental health problems, stress and  anxiety due to Covid-19 - Education Today News

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

संबंधित खबर -