आज से बदल जायेंगे ये नियम, परेशानियों से बचने के लिए पढ़ें पूरी खबर

 आज से बदल जायेंगे ये नियम, परेशानियों से बचने के लिए पढ़ें पूरी खबर

आज 1 अगस्त से कई नियमों में भी बदलाव हो रहा है। यह नियम आम आदमी से लेकर किसान और कारोबारियों के जीवन पर सीधा प्रभाव डालते हैं। इसमें बैंकिंग से लेकर ITR जमा करने से जुड़े नियम भी शामिल हैं।

आपको बता दें आयकर रिटर्न (ITR) जमा करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई बीत गई है, लेकिन आप अभी भी 31 दिसंबर तक ITR दाखिल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए अबआपको लेट फीस देनी होगी। आयकर विभाग के अनुसार, 5 लाख रुपये तक की कर योग्य आय वालों को ITR फाइल करने पर 1 हजार रुपये और 5 लाख से ज्यादा वालों को 5 हजार की लेट फीस देनी पड़ेगी । आज 1 अगस्त से LPG कमर्शियल सिलेंडर गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपए की कटौती की गई है।

बैंक से जुड़ें नियम –

इस महीने में यानी अगस्त में बैंक कुल 18 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार-रविवार के अवकाश और त्योहार शामिल हैं। हालांकि, राज्यों के अनुसार छुट्टियों में बदलाव हो सकता है। इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और गणोश चतुर्थी जैसे बड़े त्योहार मनाए जाने हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले छुट्टी के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।

वही, बैंक आफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में आज से पाजिटिव पे सिस्टम लागू हो गया है। यह सिस्टम चेक भुगतान से जुड़ा है। यह सिस्टम 5 लाख रुपये से ज्यादा के चेक पर लागू होगा। इसके तहत चेक जारी करने वाले उपभोक्ता को SMS, नेटबैंकिंग या मोबाइल ऐप के जरिये चेक पाने वाले का नाम, खाता नंबर, राशि और चेक नंबर की जानकारी बैंक को देनी होगी। चेक और उपभोक्ता की ओर से दी गई जानकारी का मिलान होने के बाद ही भुगतान हो पाएगा। RBI ने धोखाधड़ी रोकने के लिए ज्यादा राशि वाले चेक के लिए यह सिस्टम बनाया है

संबंधित खबर -