डाइबिटीज से बचने के लिए तनाव मुक्त के साथ साथ चलना बहुत जरूरी है।

 डाइबिटीज से बचने के लिए तनाव मुक्त के साथ साथ चलना बहुत जरूरी है।


पटना,आज जिस तरह से डाइबिटीज हर किसी को अपने आगोश में ले रहा है उसे देखकर ऐसा लगता है जैसे मानो आने बाले समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं जो डाइबिटीज का शिकार नहीं होगा । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत को चेतावनी देते हुए आगाह किया है कि आने बाले समय में हर भारतीय डाइबिटीज साथ फिडित हो सकता है अतः भारतीय को अपने जीवन शैली में सुधार करने की जरूरत है ।

डाइबिटीज एक ऐसा साइलेंट किलर है जो अगर एक बार हो जाता है तो फिर आप इसे नियंत्रित कर रख सकते हैं इसे खत्म नहीं किया जा सकता है। उक्त बातें आस्था फाऊंडेशन द्वारा चलाए जा रहे वाक् फार लाइफ डाइबिटीज जागरूकता अभियान के तहत मशहूर फिजिशियन डॉ दिवाकर तैजसवी ने भीड़भाड़ वाले इलाके पटना स्टेशन में हजारों यात्रियों को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि जीवन शैली में परिवर्तन का ही परिणाम है कि आज डाइबिटीज तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है और यह ऐसी बिमारी है कि शरीर के सभी अंगों को बर्बाद कर देती है । पटना स्टेशन पर इस तरह का आयोजन खासकर डाइबिटीज को लेकर प्रथम बार किया गया था जिसमें मशहूर सिंगर कुमार संभव, राज रौशन और मनोज कुमार ने भी अपनी गायिकी से लोगों को जागरूकता के प्रति आकर्षित किया।

मशहूर युरोलाजिसट डाक्टर निखिल रंजन चौधरी ने कहा कि आज कल डाइबिटीज और हाईपरटेंशन से ज्यादा युवा प्रभावित हो रहे हैं जिसका परिणाम यह होता है कि किडनी की समस्या बढ़ रही है । पेट रोग विशेषज्ञ डॉ साकेत कुमार ने कहा कि अगर डाइबिटीज किसी को होता है तो सबसे ज्यादा दिक्कत पेट संबंधी लोगों को होती है अतः डाइबिटीज ना हो इससे बच्चों । मशहूर डाइटिशियन चेतन कुमार ने यात्रियों समेत अपील करते हुए कहा कि आप हमेशा सफर में खानें पीने का ध्यान रखें जिससे की डाइबिटीज से पीड़ित लोगों को ब्लड सुगर लेवल नियंत्रित करने में दिक्कतें ना हो ।

आस्था फाऊंडेशन के चेयरमैन निक्की सिंह ने कहा कि आस्था फाऊंडेशन का मकसद है हर किसी को डाइबिटीज क्या है इसकी जानकारी होनी चाहिए इसलिए आस्था फाऊंडेशन की टीम हर चौंक चौराहे, भीड़भाड़ वाले इलाके में यह जागरूकता अभियान चलाती है और इस लिए क्योंकि स्टेशन पर हजारों लोग आते जाते रहते हैं ऐसे में इनको जागरूक करना बहुत जरूरी है । कार्यक्रम को सफल बनाने में आस्था फाऊंडेशन के कार्यक्रम प्रभारी संजीव कर्ण, रौशन राज के अलावा स्टेशन निर्देशक और आर पी एफ के कईं जवान शामिल थे ।

संबंधित खबर -