बच्चों की हाईट बढाने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट में शामिल करें ये चीज

 बच्चों की हाईट बढाने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट में शामिल करें ये चीज

आमतौर पर बच्चे की हाइट उसके पेरेंट्स की लंबाई पर निर्भर करती है। लेकिन, कभी-कभी माता-पिता के लंबे होने के बावजूद बच्चे की हाइट अच्छी तरह नहीं बढ़ पाती है। इसका कारण कहीं न कहीं बच्चे को सही पोषण का न मिलना हो सकती है। ऐसे में एक्सरसाइज के साथ बच्चों की डाइट में ये चीजें शामिल करने से उनकी हाइट बढ़ती है।  

1.सोयाबीन : आपको बता दें सोयाबीन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। जो शरीर के विकास में मदद करता है। बच्चे की हाइट बढ़ाने के साथ-साथ बच्चे के हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इसलिए बच्चे के आहार में सोयाबीन शामिल करें।

2.साबुत अनाज : साबूत अनाज में विटामिन-बी और मैग्निशियम की मात्रा पाई जाती है। दोनों हड्डियों, त्वचा और मांसपेशियों के लिए जरूरी होते हैं। होल ग्रेन को बच्चे के आहार में जरूर शामिल करें। इससे बच्चे की हाइट तो बढ़ेगी ही, साथ ही उसके मांसपेशियों को मजबूती भी मिलेगी।

3.दूध: हड्डियों की मजबूती करने के लिए कैल्शियम सबसे ज्यादा जरूरी है। दूध को कैल्शियम का भंडार माना जाता है। बच्चे को रोजाना कम से कम एक और ज्यादा से ज्यादा तीन गिलास दूध रोज दें। जिससे आपके बच्चे की हाइट बढ़ने के साथ ही उसकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

4.मछली: मछली में प्रोटीन का भंडार होता है। अगर आप बच्चे को नियमित रूप से मछली खिला रहे हैं तो बच्चे का कद जरूर बढ़ेगा।

संबंधित खबर -