पटना यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी डेट

 पटना यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के  लिए आवेदन करने का आज आखिरी डेट

पटना यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश परीक्षा (PAT) के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है। इच्छुक उम्मीदवार पीयू के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। उम्मीदवार आवेदन शुल्क के साथ आवश्यक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। इसके लिए पोर्टल खोल दिया गया है। इसकी परीक्षा 19 मार्च को होगी I

आपको बता दें इसमें विभिन्न विषयों में करीब 500 सीटें हैं। चार साल बाद PAT आयोजित की जा रही है। यूनिवर्सिटी द्वारा पिछली बार PAT परीक्षा वर्ष 2018 में आयोजित की गई थी। PAT कुल 28 विषयों के लिए होगा। यह प्रवेश परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मैथिली, अरबी, फारसी, फिलॉसफी, संगीत, उर्दू (मानविकी), इतिहास, राजनीति विज्ञान, गृह विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास और पुरातत्व, समाजशास्त्र , अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, कार्मिक प्रबंधन और औद्योगिक संबंध, भूगोल (सामाजिक विज्ञान), भौतिकी, रसायन विज्ञान, जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान, भूविज्ञान, गणित, सांख्यिकी (विज्ञान संकाय), वाणिज्य, कानून और शिक्षा विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें PAT के लिखित परीक्षा में प्रत्येक 100 अंकों के दो पेपर शामिल होंगे। पेपर I ऑब्जेक्टिव होगा, जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, वहीं पेपर II सब्जेक्टिव होगा, जिसमें पीयू के पोस्टग्रेजुएट कोर्स के सिलेबस के आधार पर चयनित विषय में प्रश्न होंगे। इसके अलावा, सभी उम्मीदवारों को 20 अंकों के इंटरव्यू में उपस्थित होना होगा। लिखित परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक सामान्य उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 45 प्रतिशत अंक होंगे। एक घंटे की अवधि के पेपर I की परीक्षा में 50 प्रश्न होंगे, जिसमें कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगा। 

संबंधित खबर -