बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आज आखिरी दिन, 8 अप्रैल को होगा परीक्षा

 बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आज आखिरी दिन, 8 अप्रैल को होगा परीक्षा

बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने का आज अंतिम तिथि है। बीएड प्रवेश परीक्षा के एंट्रेंस एग्जाम के लिए अभ्यर्थी 15 मार्च तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। बता दें कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 फरवरी शुरू हुई थी। बिहार बीएड के लिए आवेदन करने के इच्छुक LNMU की ऑफिशियल वेबसाइट biharcetbed.lnmu.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। यहां रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही विस्तार में जानकारी भी पा सकते हैं।

आपको बता दें बिहार बीएड परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मार्च 2023 है। वहीं लेट फीस यानी विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की तारीख और एप्लीकेशन एडिट करने की तारीख 16 मार्च से 20 मार्च 2023 रखी गई है। राज्य के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया था कि अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही बता दें कि ये परीक्षा 8 अप्रैल को ली जाएगी। वहीं रिजल्ट 21 अप्रैल को जारी किया जायेगा। 23 अप्रैल से लेकर 3 मई तक कॉलेज के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को च्वाइस फिलिंग का मौका दिया जाएगा। राज्य के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए च्वाइस फिलिंग में अधिकतम 12 कॉलेज का चयन अभ्यर्थी कर सकते हैं। सभी 14 विश्वविद्यालयों की कुल 37, 500 सीटों पर बीएड में एडमिशन होगा। मेधा सूची के आधार पर छात्रों को 9 मई को कॉलेज एलॉट कर दिया जाएगा। फिर 10 से 22 मई तक पहले एलॉटमेंट के आधार पर नामांकन होगा। दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन 29 मई से शुरू हो जाएगी। 30 मई से 10 जून तक नामांकन होगा। 

संबंधित खबर -