आज हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को शेयर बाजार में गिरावट नजर आ रही ,सेंसेक्स में 347 अंकों की गिरावट

 आज हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को शेयर बाजार में गिरावट नजर आ रही ,सेंसेक्स में 347 अंकों की गिरावट

आज हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार को शेयर बाजार में गिरावट नजर आ रही है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शेयर बाजार से लेकर सोने और चांदी के दाम भी गिर रहे हैं। अभी बीएसई का सेंसेक्स 347.95 अंक यानी 0.7 फीसदी की गिरावट के साथ 48,832.36 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी 99.00 अंक यानी 0.68 फीसदी लुढ़ककर 14,450.40  के लेवल पर है। आज सेंसेक्स के 24 शेयर लाल निशान पर कारोबार कर कर रहा है।

शेयर बाजार में गिरावट की चार बड़ी वजह

1. देश में कोरोना की तेजी से बढ़ती रफ्तार से निवेशक चिंतित हैं। 

2. वैश्विक बाजार में भारी बिकवाली का भी असर हुआ। अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के चलते अन्य दुनियाभर के शेयर बाजारों में 2% तक की गिरावट आई।

3. बाजार के प्रमुख सेक्टर जैसे बैंकिंग, फाइनेंशियल, मेटल सहित ऑटो सेक्टर के शेयरों में भी बिकवाली हावी रही।

4. भू-राजनैतिक तनाव बढ़ने का असर भी बाजार पर हुआ। उत्तर कोरिया 2 छोटी दूरी की मिसाइलें दागी है। अमेरिकी और साउथ कोरिया ने इस बात की पुष्टि भी की है।

वैश्विक बाजार से मिले नकारात्मक संकेतों के साथ ही देश में फिर से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रही भारी वृद्धि से शेयर बाजार कल बुधवार को भारी बिकवाली हुई। निवेशकों में चिंता बढ़ने से बीएसई का सेंसेक्स 871 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएससी) का निफ्टी 265 अंक फिसल गया। शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 871.13 अंक या 1.74 प्रतिशत के नुकसान से 49,180.31 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 265.35 अंक या 1.79 प्रतिशत के नुकसान से 14,549.40 अंक पर आ गया।

https://abbiharnews.com/permanent-indus-commission…/

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति-प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख तथा देश में कोरोना वायरस मामले बढ़ने से निवेशकों की चिंता से स्थानीय शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट आई। उन्होंने कहा कि इसके अलावा डॉलर सूचकांक में बढ़त से भी निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। आगे भी बाजार में गिरावट आने की आंशका है। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और सियोल का कॉस्पी दो प्रतिशत तक टूट गए।


निवेशकों को तीन लाख करोड़ से अधिक का नुकसान

बाजार में बिकवाली से सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3.2 लाख करोड़ रुपये घटकर 202.56 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो मंगलवार 205.76 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह निवेशकों को करीब तीन लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।
 

संबंधित खबर -