21 अप्रैल : राज्य, देश और विदेश की बड़ी ख़बरें

 21 अप्रैल : राज्य, देश और विदेश की बड़ी ख़बरें

21 अप्रैल, दिन भर की दस बड़ी ख़बरें,

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के सुझाव पर बिहार विधान सभा अध्‍यक्ष विजय सिन्हा ने विधानसभा सचिवालय में कंट्रोल रूम बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने विधायकों से भी आग्रह किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में कंट्रोल रूम स्थापित करें। उन्होंने संक्रमण रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की चर्चा की। कहा कि प्रयास करना चाहिए कि दवा एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं हो। 

बिहार में कोविड संक्रमण के दूसरे लहर की स्थिति विस्‍फोटक होती जा रही है। हर दिन नए संक्रमितों का रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त हो रहा है। एक साल में पहली बार संक्रमितों का आंकड़ा चार अंक को पार कर पांच अंकों तक पहुंच गया है। मंगलवार को कुल 106156 टेस्ट किए गए जिसमें एक दिन में 10455 संक्रमित मिले। इसके साथ ही कोविड के सक्रिय मामलो की संख्‍या 56 हजार से ज्‍यादा हो गई। पिछले 24 घंटे में 51 लोगों की मौत हो गई। विगत एक वर्ष में कोरोना संक्रमण की वजह से 1841 लोगों की जान जा चुकी है। 

ग्रामीण इलाके में सरकार सभी परिवारों को छह-छह मास्क देगी। मास्क का वितरण संबंधित पंचायत सचिव एवं कार्यपालक सहायक द्वारा घर-घर जाकर किया जाएगा। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने मंगलवार को इस आशय की जानकारी दी। प्रत्येक मास्क की कीमत जीएसटी सहित 15 रुपये से अधिक नहीं होगी। मास्क की कीमत को न्यूनतम रखा जाए। ग्राम पंचायतों के पास उपलब्ध 15वें वित्त आयोग के अनाबद्ध अनुदान मद की राशि से मास्क की खरीद की जाएगी। एक परिवार में अधिकतम सौ रुपये के मास्क ही दिए जाएंगे।

कोरोना  की  भयानक दूसरी लहर के कारण बैंक कर्मियों में दहशत है जिसके मद्देनजर ऑल इण्डिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन बिहार राज्य कमेटी  और बीपीबीईए ने बिहार सरकार और एसएलबीसी से अनुरोध किया था कि बैंकिंग कार्यकाल 10 से 4 बजे के बजाए 10 से अपराह्न 03 बजे तक किया जाए | और 50 प्रतिशत स्टाफ से रोटेशन के आधार पर  शाखा संचालन किया जाए। शेष लोगो को घर से काम करने की छूट दी जाए। इस मांग को एसएलबीसी ने स्वीकार कर मंगलवार को सार्वजनिक सूचना जारी कर दी है।

अब रुख करते हैं देश की बड़ी ख़बरों का

कोरोना के कहर के बीच महाराष्ट्र में नासिक (Nashik) के जाकिर हुसैन नगरपालिका अस्पताल (Dr Zakir Hussain Hospital) में ऑक्‍सीजन लीक (Oxygen Leak) होने से हड़कंप मच गया। हादसे में 22 मरीजों की मौत हो गई। अस्‍पताल के एक ऑक्‍सीजन टैंकर में अचानक तेज मात्रा में ऑक्‍सीजन लीक होने लगी। जिसे देखते हुए लोगों ने  फायर ब्रिगेड और पुलिस को सूचित किया। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नासिक ऑक्सीजन टैंकर रिसाव दुर्घटना की खबर सुनकर व्यथित है। मैं इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। 

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें प्राइवेट अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों के लिए दाम अलग-अलग रखा गया है। प्राइवेट अस्पतालों को सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन 600 रुपये में मिलेगी, जबकि सरकारी अस्पतालों को इसकी एक डोज के लिए 400 रुपये चुकाने होंगे। वर्तमान में भारत सरकार ही देश में सभी वैक्सीन की बिक्री और खरीद को नियंत्रित करती है।

भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस के करीब 3 लाख नए मामले आए और इस दौरान 2 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वायरस के आगे दम तोड़ दिया। देश में हर दिन बढ़ते मामलों के पीछे अभी तक डबल म्यूटेशन वाले वेरिएंट को जिम्मेदार बताया जा रहा था। हालांकि, अब एक और चुनौती देश के सामने आ गई है और वह है कोरोना वायरस का ट्रिपल म्यूटेशन। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में कोरोना के ट्रिपल म्यूटेशन वाले वेरिएंट ने दस्तक दे दी है।

बंगाल विधानसभा चुनाव में राजनीतिक हिंसा चरम पर है। कल मुर्शिदाबाद में कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या के बाद एक तृणमूल कार्यकर्ता की बमबाजी में मौत हो गई। घटना मुर्शिदाबाद के हरिहरपाड़ा में घटी है। मृतक का नाम बादल घोष है। इसके साथ ही जिले में मृतकों की संख्या बढ़ कर दो गई है।

अब रुख करते हैं, विदेशों की बड़ी ख़बरों का

पूरे विश्व को कोरोना महामारी देकर सबसे पहले वैक्सीन तैयार करने वाले चीन में ही कई स्थान पर अब वैक्सीन की कमी हो रही है। यहां जनता वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए परेशान हो है। यह जानकारी सरकारी मीडिया ने दी है। चीन में पिछले कुछ दिनों से अचानक वैक्सीन की उपलब्धता में कमी आई है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के दूतावास ने काठमांडू में कहा कि भारतीय नागरिक जो भारतीय पासपोर्ट (स्पष्ट आव्रजन टिकट के साथ) से भारत से नेपाल की हवाई यात्रा करते हैं, उन्हें तीसरे देशों की यात्रा के लिए 22 अप्रैल 2021 से 19 जून, 2021 तक के दौरान अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) की आवश्यकता नहीं होगी। ज्ञात हो कि भारत सहित नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान आदि देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

संबंधित खबर -