UPSC CSE 2020 Result : खैनी की दुकान चलाने वाले पिता का बेटा निरंजन कुमार ने UPSC पास कर बना अफसर

 UPSC CSE 2020 Result : खैनी की दुकान चलाने वाले पिता का बेटा निरंजन कुमार ने UPSC पास कर बना अफसर

बिहार के नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखण्ड के रहने वाले अरविन्द कुमार एवं यशोदा देवी के पुत्र निरंजन कुमार ने यूपीएससी (UPSC) में सफलता प्राप्त किया है। उन्हें 535वां रैंक प्राप्त हुआ है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी किया। निरंजन पहले भी 2016 में उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की थी। लेकिन उस समय उन्हें 728वां रैंक प्राप्त हुआ था। अभी वे दिल्ली में इनकम टैक्स में डिप्टी कमिश्नर के पद पर आसीन है। निरंजन के पिता मूलतः वारिसलीगंज के निवासी है। वे वर्षों से पकरीबरावां में रहे हैं। वे पकरीबरावां बाजार में खैनी की दुकान चलाते हैं।

आपको बता दें कि निरंजन ने वर्ष 2004 में जवाहर नवोदय विद्यालय रेवार नवादा से मैट्रिक की परीक्षा पास की। वर्ष 2006 में उसने साइंस कॉलेज पटना से इंटर की परीक्षा पास की। उसके बाद उसने आईआईटी किया। आईआईटी करने के बाद वे कोल इंडिया लिमिटेड धनबाद में सहायक मैनेजर के पद पर काम किया। इस बीच उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। कम समय मिलने के बावजूद भी वे पूरी लगन से तैयारी करते रहे। परिणामतः वर्ष 2016 में उन्हें यूपीएससी में सफलता मिली और उन्हें इनकम टैक्स में डिप्टी कमिश्नर का पद मिला। इसके बाद भी वे निरंतर लगे रहे।

वही, निरंजन नौकरी में रहने के कारण एवं परिवार के सदस्यों के बीच समय देने के कारण उनके पास समय का काफी अभाव रहता था। इसके बावजूद भी किसी तरह समय निकालकर पढ़ाई करते रहते थे। परिणाम यह हुआ कि एक बार फिर उन्हें यूपीएससी में सफलता मिली और पहले से बेहतर रैंक प्राप्त हुआ।निरंजन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता- पिता, गुरुजनों, परिवार के सदस्यों, पत्नी एवं अपनी बेटी को दिया है। उनकी सफलता से पकरीबरावां में खुशी का माहौल है। जानकारी मिलते ही लोगों ने निरंजन एवं उसके पिता को बधाई देना शुरू किया। उसकी सफलता पर पकरीं निवासी संजय कुमार रौशन, टुनटुन वर्णवाल, समाजसेवी टुनटुन पासवान सहित अन्य ने खुशी का इजहार किया है।

संबंधित खबर -