अमेरिका : भारत में कुछ सप्ताह का कम्पलीट लॉकडाउन लगाने की सलाह दी

 अमेरिका : भारत में कुछ सप्ताह का कम्पलीट लॉकडाउन लगाने की सलाह दी

भारत में कोविड वायरस संक्रमण को रोकने के लिए अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने तत्काल कदम के तौर पर पर कम्पलीट लॉकडाउन कुछ हफ्तों का लगाने की सलाह दी है।
एंथनी फाउची ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए साक्षात्कार में बताया कि दवाओं, ऑक्सीजन एवं पीपीई किट की आपूर्ति को बढ़ाना दूसरी प्रमुख आवष्यकता है। भारत को संकट की इस घड़ी के मद्देनजर एक संकट समूह बनाने चाहिए जो चीजों को संगठित करने का काम शुरू करें।
शीर्ष महामारी विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने बगैर किसी का नाम लिए कहा कि यह बात समझने की जरूरत है कि जीत की घोषणा संभवतः जल्दी कर दी गई। उन्होंने कहा कि एक चीज को करने की आपको बहुत जरूरत है वह यह है कि अस्थायी रूप से देष को आप बंद कर दे। मुझे यह अहम लगता है।
चिकित्सकीय सलाहकार फाउची ने बताया कि चिकित्सकीय समान पीपीई कीट एवं ऑक्सीजन समेत हासिल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त तत्काल लॉकडाउन लगाना देष में आवष्यक है।
एंथनी फाउची ने आगे कहा कि एक साल पूर्व जब चीन में कोरोना महामारी तेजी से फैला था तो पूर्णतयाः लॉकडाउन लगा दिया गया था। फउची ने कहा कि कोरोना वायरस की श्रृंखला को तोड़ने हेतु अस्थायी लॉकडाउन लागू किया जा सकता है।
एंथनी फाउची के मुताबिक लॉकडाउन कुछ हफ्ते का लागू होने से कोविड वायरस संक्रमण को रोकने में बहुत मदद मिल सकती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण भी कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
एंथनी फाउची ने कहा भारत 1.4 अरब की आबादी में केवल पूर्ण टीकाकरण दो प्रतिषत लोगों का ही हुआ है। दुनिया में भारत सबसे अधिक कोरोना टीका का उत्पादन करती है, फिर भी वैक्सीन के उत्पादन की क्षमता को बढ़ाना होगा। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -