Vat Savitri Vrat 2024: कल है वट सावित्री व्रत पूजा, भूलकर भी न करें ये गलतियां

 Vat Savitri Vrat 2024: कल है वट सावित्री व्रत पूजा, भूलकर भी न करें ये गलतियां

हिंदू धर्म में स्त्रियां पति की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए हर साल ज्येष्ठ अमावस्या पर वट सावित्री व्रत करती है । इस साल वट सावित्री व्रत कल यानी गुरुवार (6 जून) 2024 को है । इस व्रत के करने से अखंड सौभाग्य और संतान सुख भी मिलता है । वट सावित्री व्रत बहुत महत्वपूर्ण है ऐसे में पूजने के दौरान किसी चीज की कमी न हो इसके लिए इस व्रत की पूजा सामग्री लिस्ट यहां देख लें।

वट सावित्री व्रत पूजा सामग्री :-

सावित्री-सत्यवान की तस्वीर, बांस की का पंखा, लाल और पीले रंग का कलावा, मिठाई, बताशा, मिट्‌टी का दीपक, भिगोया हुआ काला चना, कच्चा सूत, अगरबत्ती या धूपबत्ती, पांच प्रकार के 5 फल, तांबे के लोटे में पानी, पूजा के लिए सिन्दूर, पान, सुपारी, श्रृंगार सामग्री, कथा की पुस्तक, बरगद का फूल, इत्र, नारियल, चावस पूड़ियां, स्टील या कांसे की थाली, टोकरी, दक्षिणा ।

बरगद की पूजा में न करें ये गलती :-

आमतौर पर ये देखने में आता है कि स्त्रियां वट वृक्ष (बरगद) की बजाय एक छोटे से गमले में लगे बरगद की पूजा कर व्रत संपन्न करती है । शास्त्रों के अनुसार ये अनुचित है, क्योंकि बरगद की छाल में विष्णु, जड़ में ब्रह्मा और शाखाओं में शिव का वास माना जाता है । इसके अलावा पेड़ की शाखाएं, जो नीचे की तरफ लटकी रहती हैं, उनको मां सावित्री कहा जाता है । ऐसे में पूजा के दौरान बरगद की छांव व्रती पर पड़ना चाहिए, तभी इन सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है ।

संबंधित खबर -