अक्षय तृतीया पर दान, पूजा, खरीदारी के लिए बन रहें हैं बेहद शुभ संयोग, जानें

 अक्षय तृतीया पर दान, पूजा, खरीदारी के लिए बन रहें हैं बेहद शुभ संयोग,  जानें

हिंदू धर्म में मटके को कलश और पूर्णता का प्रतीक माना गया है । जल के देवता वरुण देव हैं । ऐसे में अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर मिट्टी का मटका या घड़ा घर लाकर इसमें जल भरकर पूजा करने या जल का दान करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और घर पर सुख-समृद्धि आती है ।

अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय –

अक्षय तृतीया के दिन पूरे विधि विधान से माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए । पूजा में मां को गुलाब का फूल अर्पित करें और उन्हें खीर का भोग लगाएं । इस दिन मां लक्ष्‍मी के साथ भगवान विष्‍णु की भी पूजा करनी चाहिए । ऐसा करने से भी मां लक्ष्‍मी जल्द प्रसन्‍न होती हैं और जीवन में धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है ।

अक्षय तृतीया की पूजन विधि –

इस दिन सुबह स्नान करने के बाद पीले वस्त्र धारण करने चाहिए । घर के मंदिर में विष्णु जी को गंगाजल से शुद्ध कर उन्हें तुलसी, पीले फूलों की माला या पीले फूल अर्पित करें । धूप-अगरबत्ती दिखाकर विष्णु सहस्त्रनाम या विष्णु चालीसा का पाठ करें । इस दिन विष्णु जी के नाम से गरीबों को खिलाना या दान देना बहुत पुण्य-फलदायी होता है ।

अक्षय तृतीया पर बन रहा शुभ योग-

अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त माना गया है । इस बार अक्षय तृतीया के दिन कई शुभ योग बन रहे हैं । आज पूरे रवि योग और धन योग रहेगा । इसके अलावा आज शुक्रादित्य योग, गजकेसरी योग, शश योग और सुकर्मा योग का भी शुभ संयोग भी रहने वाला है ।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ –

अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहने खरीदने की मान्यता है । इस दिन सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है । मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से जीवन भर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है और घर में सुख-समृद्धि आती है । आज के दिन लोग सोने के गहने,सिक्के या बर्तन खरीदते हैं ।

अक्षय तृतीया पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त –

सुबह: 05:33 बजे से 10:37 बजे तकदोपहर: 12:18 बजे से 01:59 बजे तकशाम: 04:56 बजे से रात 10:59 बजे तक

संबंधित खबर -