Vidur Niti: विदुर की यह 5 बातें देती हैं जीवन को आसान बनाने के संकेत,ज़रूर करें अमल

 Vidur Niti: विदुर की यह 5 बातें देती हैं जीवन को आसान बनाने के संकेत,ज़रूर करें अमल

महात्मा विदुर ने विदुर नीति में जीवन के कई पहलुओं का जिक्र किया है। कहते हैं कि विदुर जी महाभारत काल के बुद्धिजीवियों में से एक थे। यही कारण है कि भगवान श्रीकृष्ण भी उनसे बातें साझा करना और सलाह लेना पसंद करते थे। माना जाता है कि जो व्यक्ति विदुर जी की नीतियों को जीवन में अपनाता है वह कभी दुखी नहीं रहता है। जानिए ऐसी 5 विदुर नीतियों के बारे में, जिनपर अमल करने से जीवन हो जाता है आसान-

Vidur Niti Quotes Makes Your Life Easy - विदुर की इन दस नीतियों को अपनाते  ही दुनिया का हर काम हो जाएगा आसान - Amar Ujala Hindi News Live

1. विदुर जी के अनुसार, धर्म का रास्ता ही परमकल्याणकारी होता है। केवल क्षमा ही शांति का सबसे अच्छा उपाय है। केवल ज्ञान ही परम संतोषकारी है और केवल अहिंसा ही सुख प्रदान करने वाली है।

सफलता और सुख के लिए हमेशा ध्यान रखें महात्मा विदुर की बताई ये 4 खास नीतियां  | vidur niti for success and happiness KPI

2. विदुर नीति के अनुसार, जिस तरह से घास-फूस में लगी आग अपने आप बुझ जाती है, उसी तरह से क्षमाहीन व्यक्ति अपने साथ-साथ दूसरों के भी दोष का भागी बन जाता है।

3. विदुर जी कहते हैं जो व्यक्ति शक्तिशाली होने पर भी क्षमाशाली और निर्धन होने पर भी दानशील होते हैं। ऐसे लोगों को स्वर्ग से भी बेहतर स्थान प्राप्त होता है।

Vidur Niti विदुर नीति - Online Sanskrit Books

4. विदुर नीति के अनुसार, जो धनवान होने पर भी दानशील न हो। गरीब होने पर दुख सहने की शक्ति न हो। ऐसे लोगों का साथ कभी नहीं देना चाहिए।

5. विदुर जी कहते हैं जो व्यक्ति किसी से भी कटु वचनों से बात नहीं करता है। गलत काम करने वालों का साथ नहीं देता है, वही व्यक्ति संसार में आदर सम्मान प्राप्त करता है।

HINDI NEWS से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों के लिए हमें FACEBOOK पर LIKE

और INSTAGRAM पर FOLLOW करें|

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/165198416

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t08n

संबंधित खबर -