क्या करें और क्या ना करें, जब लगवाने जाएं वैक्सीन

 क्या करें और क्या ना करें, जब लगवाने जाएं वैक्सीन

देश में बुजुर्गों को कोविड-19 वैक्सीन लगने का दौर  शुरू हो चुका है. अब निजी अस्पतालों में जाकर भी वैक्सीन लगवाई जा सकती है. डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. वैसे तो अभी तक वैक्सीन के दुष्प्रभाव का कोई केस सामने नहीं आया है, लेकिन कुछ लोगों ने इसके साइड इफेक्ट या हलके बुखार की शिकायत की है. कुछ मामलों में इस तरह के हलके साइड इफेक्ट्स से पहले भी इनकार नहीं किया गया था. वहीं वैक्सीन लगवाने के समय और उसके बाद कुछ एतिहातें बरतने की सलाह भी दी गई है.

सर्दियों के महीनों में हर दिन 15 हजार नए COVID-19 मामलों के लिए दिल्ली को  तैयार करने की जरुरत: रिपोर्ट

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में महाराष्ट्र के कोविड-19 टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी का कहना है कि भारत में लगाई जा रही है दोनों ही वैक्सीन, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं फिर भी कुछ मामलों में मामूली साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे की हर वैक्सीन में होते हैं.

कुछ खा कर जाएं या खाली पेट?
Do Not Eat These Things Empty Stomach - भूलकर भी खाली पेट न करें इन चीजों  का सेवन | Patrika News


आमतौर पर लोग जब किसी जांच के लिए जाते हैं तो कई जाचों में उन्हें खाली पेट जाने की सलाह दी जाती है, लेकिन वैक्सीन लगावनने से पहले व्यक्ति को खाना खाकर और अगर कहा गया हो तो दवाएं भी खाकर जाना चाहिए. व्यक्ति के जितना हो सके रिलैक्स रहना चाहिए और बेचैनी महसूस करने वालों को काउंसलिंग से मदद मिल सकती है.

खास बीमारी वाले मरीज क्या करें?

अस्‍थमा के मरीज: कोरोना : अस्‍थमा के मरीजों को बरतनी चाहिए ये खास  सावधानियां | ET Hindi

खास बीमारियों वाले मरीजों, जैसे डायबिटीज या ब्लड प्रैशर वाले लोगों को जांच करवा कर ही वैक्सीन लगवाने जाना चाहिए. कैंसर मरीजों को, खासकर जो कैम्योथेरैपी पर हैं उन्हें चिकित्सकीय सलाह के अनुसार ही चलना चाहिए. इसी तरह से किसी अन्य बीमारी से जूझने वाले मरीज चिकित्सकीय देखरेख में ही वैक्सीन लगवाएं और सेंटर पर टीका लगाने वाले डॉक्टर को पूरी जानकारी दें

एलर्जी हो तो उठाएं ये कदम

इन आसान उपायों से मिलेगा स्किन रैशेज से छुटकारा


विशेषज्ञों ने लोगों को वैक्सीन लगावाने के लिए जाते समय कुछ सुझाव के साथ कुछ ऐतिहाती कदम उठाने की सलाह दी है. सबसे लोगों से यह कहा गया है कि अगर वे किसी एलर्जी के लिए दवाएं लेते हैं या इलाज करवा रहे हैं तो चिकित्सा अधिकारी से ‘ऑल क्लियर’ जैसी स्वीकृति हासिल कर ले. सुझाव देने पर कम्प्लीट बल्ट काउंट, सीआरसी या आईईजी स्तर तक की जांच भी करवा लेनी चाहिए.

कुछ देर निगरानी में रहना जरूरी क्यों
UP: Recovery gains momentum, active Covid cases drop to 6,152 | India  News,The Indian Express


वैक्सीन लगवाने के बाद व्यक्ति को कुछ समय के लिए वैक्सीन सेंटर पर ही निगरानी के लिए रखा जाता है कि कहीं उसे किसी तरह का गंभीर एलर्जी रिएक्शन तो नहीं हो रहा. यह सुनिश्चित होने के बाद ही लोगों को वैक्सीन सेंटर छोड़ने की अनुमति दी जाती है. इंजेक्शन और सामान्य बुखार समान्य लक्षण ही माने जाते हैं. वहीं ठंड लगना, थकान लगाने जैसे शिकायतें भी हो सकती हैं जो कुछ दिनों में ठीक हो जाती हैं.

समय लगेगा इम्यूनिटी विकसित होने में

Who Statement Not Condition Of Herd Immunity Anywhere In The World, Vaccine  Is The Only Hope To Fight Covid 19 - Covid-19 Herd Immunity: डब्ल्यूएचओ ने  हर्ड इम्युनिटी को लेकर दिया बड़ा


इस सबके बाद भी यह समझना जरूरी है कि शरीर को वायरस से पूरी रह से इम्यून होने में कुछ हफ्तों का समय लगता है. इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद, शुरू के कुछ हफ्तों में व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित हो सकता है. अतः वैक्सीन लगने के कुछ हफ्तों तक वह तमाम सावधानियों बरतना बहुत जरूरी है जो वैक्सीन से पहले कोरोना से बचने के लिए ली जाती रही हैं.

ऐसे में फेस मास्क, हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियों काअभी कुछ और महीनों तक पालन करते रहना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही छींकते समय भी ऐतिहात बरतना जरूरी है. कुल मिलाकर वैक्सीन से डरने की जरूरत नहीं. कुछ भी आशंका होने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने में गुरेज नहीं करना चाहिए

संबंधित खबर -