Whatsapp Pink की काली करतूतों से रहें सावधान, हैक हो सकता है फ़ोन

 Whatsapp Pink की काली करतूतों से रहें सावधान, हैक हो सकता है फ़ोन

आज कल व्हाट्सएप पर एक मेसेज खूब वायरल हो रहा है, Whatsapp Pink के नाम से. हजारो मेसेज ऐसे घूम रहें है जो आपके भी फ़ोन में किसी न किसी ग्रुप में Whatsapp Pink के नाम से जरुर दिखे होंगे. बढ़िया फीचर्स और कुछ दिलचस्प बदलाव के साथ यह आपको अपने फ़ोन में Whatsapp Pink इन्स्टाल करने को कह रहा होगा. अगर मन बना रहे है तो सावधान हो जाइए.

Whatsapp Pink

दरअसल Whatsapp Pink एक थर्ड पार्टी एप है जो आपके फ़ोन में सेंध मारने की तयारी में है. यह गूगल इ प्ले स्टोर पर नहीं है. क्योंकि गूगल का प्ले स्टोर ऐसे किसी भी एप को और उसके algorithm को approve नहीं करता जो आपके फ़ोन में ताक झांक करे . इसलिये यह Whatsapp Pink आपको किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड करने को कहा जाएगा, जिसकी विश्वसनीयता पर किसी को विश्वास नहीं.

जैसे ही आप उससे Whatsapp Pink का एपीके (APK) डाउनलोड कर के इन्स्टाल करेंगे, ये आपसे सारी परमिशन मांग लेगा जो आप आँख बंद कर Agree करते चले जायेंगे और ok करते हुए बढ़ जायेंगे. इसके बाद काम खत्म. अब वो एप आपके फ़ोन की सारी निजी जानकारियों पर नजर रखेगा और उसे जब चाहे जहाँ चाहे साझा करेगा, वो भी आपसे बिना पूछे.

Whatsapp Pink

इस बारे में Whatsapp ने खुद कहा है कि Whatsapp Pink का ओरिजिनल Whatsapp से कोई संबंध नहीं है. जानकारों ने बताया कि यह निजता पर हमला करने वाले लोग है जो लुभावने फीचर्स की आड़ में आपके जिन्दगी भर की मेहनत, कमाई और निजता पर धावा बोल जाते हैं. उन्होंने कहा कि यह साइबर सुरक्षा के साथ खिलवाड़ है, लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. गूगल प्ले स्टोर के अलावा और कही से भी ऐसे एप डाउनलोड नहीं करना चाहिए.

इस बारे में संपर्क किये जाने पर व्हाट्सएप ने कहा, ”अगर किसी को संदिग्ध संदेश या ई-मेल समेत कोई संदेश आते हैं, उसका जवाब देने से पहले पूरी जांच कर ले और सतर्क रुख अपनाये। व्हाट्सएप पर हम लोगों को सुझाव देते हैं कि हमने जो सुविधाएं दी हैं, उसका उपयाग करें और हमें रिपोर्ट भेजे, संपर्क के बारे में जानकारी दें या उसे ब्लॉक करे।

संबंधित खबर -