बिहार में क्यों बदला मौसम, हो रही तेज हवाओं के साथ बारिश

 बिहार में क्यों बदला मौसम, हो रही तेज हवाओं के साथ बारिश

(PTI Photo)

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान यास का बिहार में भी व्यपाक असर देखने को मिल रहा है. सुबह-सुबह तेज हवा के साथ आसमान में बादल छाया रहा. दिन चढ़ते ही बारिश भी हुई है. सुबह से तामपान में कमी देखी जा रही है और ऐसे कयास लगाए जा रहें है कि आने वाले कुछ घंटो में बारिश देखने को मिल सकती है.

मौसम वैज्ञानिकों के द्वारा 27 मई तक आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवा और जोरदार बारिश के साथ वज्रपात की संभावना जताई गई है. पिछले साल भी वज्रपात की वजह से काफी नुकसान हुआ था. इस कारण भी पहले से ही सूचना देते हुए लोगों को घरों से नहीं निकलने की सलाह दी गयी है. कृषि विज्ञान केंद्र बांका के मौसम वैज्ञानिक ने बुलेटिन जारी कर यास चक्रवाती तूफान को लेकर बिहार के कई जिलों को अलर्ट किया था. उसका प्रभाव मंगलवार की सुबह से ही देखने को मिल रहा है.

सुबह से ही तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है. जिसके चलते लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं, और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. कृषि वैज्ञानिकों ने अनाज को सही से भंडारण कर सुरक्षित स्थानों पर रखने की सलाह दी है. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान यास का असर जिले में साफ तौर पर दिख रहा है.

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में सक्रिय तूफान का असर बिहार के सभी जिलों में व्यापक रूप से होगा. बिहार के करीब 16 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बतायी गयी है. इसके अलावा बिहार के 22 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. जिसके चलते बिहार में यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

संबंधित खबर -